Windows Update Error 646

क्या आपको “Windows अद्यतन त्रुटि 646” का पता लगाना एक भयानक समय रहा है? आप “Windows अज्ञात त्रुटि 646” भी देख रहे हैं, जो तकनीकी रूप से एक ही चीज़ है सौभाग्य से, वहाँ कुछ तरीके हैं जो इस मुद्दे को हल करने में मदद कर सकते हैं, और शायद कई अन्य Windows अद्यतन त्रुटि 646 एक अद्यतन त्रुटि तब होती है जब आप अपने पीसी पर Windows Vista को अद्यतन कर रहे हैं। लोगों ने बताया है कि कोई समाधान नहीं है, इसे ठीक करने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता है। हालांकि, कुछ बहुत आसान-आसान अनुवर्ती युक्तियाँ और चालें जो आप उपयोग कर सकते हैं

सबसे पहले, कुछ सरल चीजों का प्रयास करें जो आपको एक विचार देंगे जो हुआ था। कभी-कभी त्रुटियां वास्तव में बहुत डरावनी लगती हैं, लेकिन आपको लगता है कि काफी डरावना नहीं हैं। कोशिश करने वाली पहली टिप यह पता लगाना है कि आपने त्रुटि के बाद अपडेट नहीं किया था। ऐसा करने के लिए, आपको इन 5 सरल चरणों का पालन करना होगा।

1) अपनी स्क्रीन के निचले बाएं हाथ के कोने में स्टार्ट बटन पर क्लिक करके और “सभी प्रोग्राम” पर क्लिक करके, “Windows Update” पर क्लिक करके, विंडोज अपडेट खोलें।
2) अपनी स्क्रीन के बाईं ओर, “अपडेट इतिहास देखें” पर क्लिक करें
3) विंडोज के लिए एक अपडेट का पता लगाएं जो कि इंस्टॉल करने में विफल रहा है, और फिर अधिक जानकारी देखने के लिए अपडेट को डबल-क्लिक करें। अपडेट जो इंस्टॉल करने में विफल हुए हैं, या इंस्टॉल करने के लिए अभी तक “स्थिति” के तहत अपडेट नाम के आगे “असफल” दिखाई देगा।
4) “विंडोज अपडेट” संवाद बॉक्स में, “त्रुटि विवरण” के बगल में, त्रुटि की समीक्षा करें
असफल अद्यतन के लिए कोड और असफल हुए अपडेट के लिए कोड की एक सूची प्राप्त करें
5) या तो “अधिक अद्यतन” के तहत “विंडोज अपडेट” संवाद बॉक्स में दिए गए लिंक का पालन करें
सूचना “या” सहायता और समर्थन “समस्या को हल करने की कोशिश करने के बाद, कोशिश कर रहा है
नियंत्रण कक्ष में “Windows अद्यतन” या “पोस्ट” का उपयोग करके अपडेट फिर से स्थापित करें
वापस त्रुटि कोड के साथ ताकि कोई आपकी सहायता करने में सक्षम हो सके।

के बाद, नियंत्रण कक्ष में फिर से विंडोज अपडेट चलाएं, और आपको बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। यदि समान समस्याएं आती हैं, तो विंडोज मदद और समर्थन के माध्यम से जाने की कोशिश करें, और अधिक जानकारी प्राप्त करें, यह वास्तव में मदद करता है।

यदि अभी भी कोई सफलता नहीं है, तो बार-बार प्रयास करें अपडेट्स से पहले वापस जाने के लिए आपके पास क्या काम बचाएं, और सिस्टम पुनर्स्थापना का उपयोग करें ऐसा करने के लिए इन 11 आसान और त्वरित चरणों का पालन करें

1) अपनी स्क्रीन के निचले बाएं हाथ के कोने पर “प्रारंभ” बटन पर जाएं और उसे क्लिक करें
2) मेनू के नीचे “सभी प्रोग्राम” बटन पर क्लिक करें
3) “सभी प्रोग्राम बटन” में मेनू के शीर्ष के निकट “सहायक” पर जाएं।
4) एक बार “एक्सेसरीज” में, “सिस्टम टूल्स” पर चौथे आइटम नीचे जाएं।
5) “सिस्टम टूल्स में, आपको” उपलब्ध सिस्टम “नामक बटन मिलेगा, आखिरी उपलब्ध आवेदन, उसे क्लिक करें
6) एक बार जब आप “सिस्टम रिस्टोर” में होते हैं, तो आपके पास पहले विंडो में दो विकल्प होंगे। पहला विकल्प गतिविधि में एक पहले बिंदु पर आपके सिस्टम को पुनर्स्थापित करना है दूसरी बात यह है कि आप जिस बिन्दु को चुनते हैं वह बनाना आपके लिए सबसे अच्छा है। एक विकल्प चुनें और फिर “अगला” पर क्लिक करें।
7) यदि आप “मेरे कंप्यूटर को पहले के समय में पुनर्स्थापित करें” पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपने लिए गतिविधि में अंक की तारीखों के साथ एक कैलेंडर देखना चाहिए, और उस दिन का विवरण जो आप को पुनर्स्थापित कर सकते हैं आप को पसंद करें, और “अगला” पर क्लिक करें।
8) अपने पुनर्स्थापना बिंदु को चुनने के बाद, आपको एक स्क्रीन पर लाया जाता है जो आपको बताता है कि प्रक्रिया के लिए आपके कंप्यूटर का क्या होगा। इस पर पढ़ें और सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में आप क्या चाहते हैं, इस तरह आप जानते हैं कि आपका कंप्यूटर वापस आ जाने के बाद आप अपनी हाल की गतिविधि में कहां शुरू कर रहे हैं।
9) यदि आप “बनाएँ एक पुनर्स्थापना बिंदु” चुनते हैं, तो आप एक ऐक्शन और डेट बनाते हैं, जिसे आपने अपने पीसी में संशोधित किया है, और इसे एक पुनर्स्थापना बिंदु के रूप में इस्तेमाल करते हैं, जो आपके अपडेट से पहले चुनने के लिए सावधान रहें। उदाहरण के लिए, यदि 646 त्रुटि मंगलवार को आई, तो विंडोज अपडेट के दौरान, और आप उस बिंदु पर पुनर्स्थापित करना चाहते हैं, तो आप “मंगलवार, 25 दिसम्बर। विंडोज अपडेट” दर्ज करेंगे।
10) वहां से, आपको चरण 8 का पालन करना होगा और आपका सिस्टम आपके द्वारा चुने गए बिंदु पर पुनर्स्थापित करना चाहिए।
11) यहां आपको अपने पीसी के इतिहास में दिनांक और समय दिए गए हैं कि आप अपने सिस्टम को वापस ला सकते हैं। “पुनर्स्थापना सिस्टम” बटन पर क्लिक करें

आपके पीसी पर मौजूद सभी सॉफ़्टवेयर को आपके अपडेट के साथ चुना गया समय पर वापस लाया जाएगा। आपका कंप्यूटर भी पुनरारंभ होगा बहाल करने के बाद, आपको फिर से अप-डेट करने की कोशिश करनी होगी

एक पीसी उपयोगकर्ता के रूप में, यह भाग्य की बात है कि आप किसी बिंदु पर किसी त्रुटि के दौरान चलेंगे। जब हम अपने पीसी का उपयोग करते हैं तो हम डेटा संग्रहीत करते हैं, प्रोग्राम को हटाते हैं और जोड़ते हैं, और इसे लगातार गति से बदलते हैं। आखिरकार हमारा पीसी अस्थिर हो गया है, और वे प्रोग्रामों और अनुप्रयोगों में निष्क्रिय कार्यों को विकसित करते हैं जो त्रुटियों और सिस्टम त्रुटियों को भी अपडेट करने के लिए प्रेरित करते हैं।

दूसरे शब्दों में, Windows Update त्रुटि 646 एक अद्यतन त्रुटि है जो आपके पीसी सिस्टम में किसी अन्य दोष से हुई है। क्या हुआ पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका आपके पैरों का अनुसरण करना है। एक बार जब आपको त्रुटि का कारण होने वाला दोष मिल जाए, तो आप इसे ठीक कर सकते हैं। दोष ठीक करें, Windows अद्यतन त्रुटि 646 को ठीक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *