Technical Editing

तकनीकी संपादन प्रक्रिया में तकनीकी बातों पर लिखित पाठ की समीक्षा करना शामिल है, और सामान्य रूप से भाषा के उपयोग से संबंधित त्रुटियों की पहचान करना या मॉडल के लिए एक विशिष्ट मार्गदर्शिका के अनुपालन में शामिल है।

तकनीकी संपादन में निम्नलिखित में से किसी भी को सुधारना शामिल हो सकता है: व्याकरण संबंधी त्रुटियां, गलत वर्तनी, गलत वर्तनी, गलत विराम चिह्न, उपयोग में विसंगतियां, खराब संरचित वाक्य, बुराई की वैज्ञानिक सीमाएं, झूठी और इकाइयों के आयाम, विरोधाभास में महत्वपूर्ण आंकड़े, द्विगुणित तकनीकी निंदात्मक, तकनीकी सुधार रिपोर्ट जो सामान्य वैज्ञानिक ज्ञान, संश्लेषण, सामग्री, सूचकांक, शीर्षकों और उपशीर्षक, अनुसंधान और रिपोर्ट में डेटा और चार्ट की प्रस्तुति के साथ संघर्ष में हो सकती है, उद्धरणों में त्रुटियों को सुधारने आदि।

यह गारंटी देता है कि लेखन उच्च गुणवत्ता का है बड़ी कंपनियों में, अनुभवी लेखक तकनीकी संपादन के कार्य के लिए समर्पित होते हैं। ऐसे संगठनों में जो समर्पित संपादकों को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, लेखक आमतौर पर अनुभवी पाठकों को अनुभव करते हैं, जो पाठ का उत्पादन करते हैं, अपेक्षाकृत कम अनुभवी सहयोगियों द्वारा।

यह मदद करता है अगर लेखक तकनीकी विषय के बारे में जानता है जिसे प्रकाशित किया गया है; लेकिन यह हमेशा जरूरी नहीं होता है। ज्ञान है कि एक “तकनीकी” लेखक समय पर प्राप्त करता है, जबकि एक परियोजना या एक विशेष तकनीक पर काम करते हैं, लेखक को दूसरे से बढ़ता है, जिसने अभी इस उत्पाद या तकनीक पर सामग्री प्रकाशित करना शुरू कर दिया है। अंततः, हालांकि, वास्तव में जो योग्यताएं महत्वपूर्ण हैं, जटिल विषयों पर पाठ के लंबा टुकड़ों के माध्यम से, लेखकों से निपटने में कुशलता, और उत्कृष्ट संचार कौशल के बारे में विस्तार से, घर का समर्थन करने की क्षमता पर ध्यान दिया जाता है।

संशोधन प्रकाशन का एक और रूप है। यह अजीब वाक्यांशों, रन-ऑन वाक्यों, और आमतौर पर कागज के कुछ हिस्सों को दिखता है जो संपादक के लिए समझ में नहीं आया। आमतौर पर लेखक उसे कॉपी करने से पहले अपनी प्रतिलिपि अद्यतन करता है।

तकनीकी दस्तावेजों को प्रकाशित करने के लिए कई मानकों और उपकरणों (जैसे XML संपादकों) को विकसित किया गया है जैसे कि

* टाइपिंग आर्किटेक्चर सूचना डार्विन (डीआईटीए)।
* डॉकबुक

व्यापार संस्करण

व्यवसाय और गैर-लाभकारी संगठन अक्सर मसौदे का इस्तेमाल करते हैं, जो एक कंपनी के कर्मचारी, एक ग्राहक के कार्यालय में साइट पर काम कर रहे विभिन्न ठेकेदारों, स्वतंत्र रूप से साइट से या किसी संस्था के कर्मचारियों या सहयोगी, जो प्रतिलिपि विशेषीकृत हैं व्यवसाय के भीतर और बाहर के लेखकों के साथ काम करके, इन संपादकों को प्रूफरीडिंग, कॉपी संपादन, रेखा संपादन, विकास संपादन, खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) आदि के लिए संपादन जैसे सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *