Technical Docs Via the Cloud

हाल ही में, क्लाउड-आधारित कंप्यूटिंग कंप्यूटिंग के सबसे पसंदीदा मोड में उभरा है। इसके अलावा सास (एक सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर) विकास भी शामिल है। क्लाउड कंप्यूटिंग के उदाहरण Google द्वारा जीमेल हैं – पीसी पर स्थानीय रूप से स्थापित करने के लिए कंट्रास्ट, यह उपयोगकर्ता के इंटरनेट ब्राउज़र को नियोजित रिमोट सर्वर पर स्थापित किया गया है।

प्रश्न, क्या एक ही दिशा में तकनीकी दस्तावेज प्रगति हो सकती है? हम कुछ तरीकों को देखेंगे।

क्यों बादल?

क्लाउड-आधारित संलेखन उपकरण का उपयोग करने के लिए तकनीकी लेखक के लिए कई कारण आते हैं।

सबसे पहले, हमारे पास लागत कारक है एक आवेदन खरीदने के बजाय, क्लाउड-आधारित उपकरण आमतौर पर एक मासिक शुल्क पर प्रस्तुत किए जाते हैं। यदि आप एक डीआईटीए पर्यावरण में बदलाव की योजना बना रहे हैं, तो क्लाउड कंप्यूटिंग एक व्यावहारिक व्यय विकल्प में अनुवाद कर सकती है। आम तौर पर एक डीआईटीए विकल्प की खरीद के साथ जुड़े लागत एक बढ़िया उदाहरण है।

यहां कुछ अन्य कारण हैं जो क्लाउड-आश्रित उपकरण एक सस्ती समाधान हैं।

यदि आप तकनीकी संलेखन भागीदार या ठेकेदारों को किराए पर लेते हैं, तो बादल आपको उन्हें संलेखन प्रणाली के लिए तेज़ और आसान तरीके से जोड़ सकते हैं।
क्लाउड कंप्यूटिंग आमतौर पर एक सहयोगी लेखन संदर्भ में काम करने का अवसर प्रदान करता है।
अगर आपने एक बाहरी तकनीकी लेखक का काम किया है, तो बादल आपके दस्तावेज़ को बाद के स्तर पर मामूली अद्यतन करने का मौका प्रदान करता है।
चेक इन / आउट पहलू

अगर आपकी फर्म दूरस्थ स्टाफ या सहयोगी लेखन है, तो आपको वास्तव में क्लाउड-आश्रित सिस्टम की ओर बढ़ने की ज़रूरत नहीं है फ़्रेममेकर और रोबोहेल्प जैसी प्रमुख संलेखन उपकरण क्लाउड-आश्रित मॉडल की बजाय एक चेक इन / आउट डिज़ाइन को नियोजित करते हैं। तकनीकी लेखक किसी विषय पर सामग्री की जांच कर सकते हैं और बाद में इसे दूर से संपादित कर सकते हैं लेखक फिर समाप्त सामग्री में ईमेल द्वारा विषय में जांच कर सकता है।

काम करने के लिए चेक आउट / आउट मॉडल के लिए, लेखक के कंप्यूटर पर सहायता ऑथरिंग स्थापित करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, जब आप लिखते हैं तो आप आँख नहीं रख सकते हालांकि, यह एक दृष्टिकोण है जिस पर ध्यान देने योग्य है।

निजी बादल

कई कंपनियां दूर-दूरदराज के कर्मचारियों को अपने वर्तमान नेटवर्क में शामिल नहीं करती हैं कंपनी के पास निजी क्लाउड है – एक वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) आम तौर पर, आईटी के लोग तय करते हैं कि रिमोट वर्कर को नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करनी होगी।

एक विकल्प के रूप में, आप अपने विभाग के प्रति समर्पित एक निजी बादल बना सकते हैं। क्लाउड के भीतर एक सर्वर बनाया जा सकता है EC2 सेवा को अमेज़ॅन या ऐज़रेयर या रैक स्पेस जैसी कंपनियों द्वारा विकल्प द्वारा उपयोग किया जा सकता है

अगर आप अपने निजी वीपीएन के निर्माण के बारे में आईटी के लोगों को सूचित नहीं करने का फैसला करते हैं, यह सुनिश्चित करें कि आपकी कंपनियों आईटी नीति के भीतर है

क्लाउड-आश्रित प्रणाली को चुनने के पीछे तर्क तकनीकी लेखन विभाग में मान्य है क्योंकि यह अन्य समूहों के साथ है। जैसे ही समय बीत जाता है, संभावना है कि यह सेवा आगे की उड़ान ले सकती है।

मेल्विन फर्नांडिस एक सूचना डेवलपर है जो डुचकिकी में है। वह तकनीकी दस्तावेज और सामग्री क्यूरेशन के लिए ज़िम्मेदार है। तकनीकी विशेषज्ञता (पेपर और ऑन लाइन) लिखने में उनकी विशेषज्ञता झूठ बोल रही है, पाठ और सामग्री के विकास में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *