How to Become a Technical Copywriter

अधिकांश कंपनियां फ्रीलान्स कॉपिराइटियर को विभिन्न उत्पादों के तकनीकी पहलुओं पर लेख लिखने या विज्ञापन लिखने के लिए किराए पर लेगी। विपणन विभाग और सार्वजनिक संबंध प्रौद्योगिकीय एजेंसियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो प्रति नौकरी के विभिन्न प्रस्ताव और प्रतिलेखकों के लिए फ्रीलांस काम करते हैं। ज्यादातर लोग अन्य अवसरों जैसे कि तकनीकी प्रतिलेखकों, प्रौद्योगिकी लेखकों, विपणक और विज्ञापनदाताओं से इन फ्रीलान्सिंग नौकरियों में आगे बढ़ते हैं। जिनके पास विशिष्ट तकनीकी कौशल और जनसंपर्क में पर्याप्त ज्ञान है, वे एक फ्रीलान्स कॉपिराइटिंग कैरियर में प्रवेश कर सकते हैं।

हालांकि, प्रस्तावों को स्वीकार करना शुरू करने से पहले, आपको उद्योग का अध्ययन करना चाहिए, खासकर अच्छे तकनीकी लेखन अप लिखने में। आप विशिष्ट तकनीकी जानकारियों से संबंधित पुस्तकों को पढ़ सकते हैं यदि आप कंप्यूटर के साथ माहिर हैं, तो यह कंप्यूटर उद्योग या सूचना प्रौद्योगिकी व्यवसाय से संबंधित तकनीकी लेखन में उद्यम के लिए उचित है। आप पुस्तकों या वेबसाइटों को किसी भी तरह के उद्यम में एक अच्छी पृष्ठभूमि के रूप में नहीं खोज सकते हैं, न केवल एक जोड़ा कारक, बल्कि एक आवश्यकता भी है। आप विपणन, तकनीकी लेखन और जनसंपर्क जैसे क्षेत्रों में अपने ज्ञान और क्षमताओं में किसी भी विशेष फ़िज़र्स को भरने के लिए तकनीकी प्रशिक्षण में नामांकन कर सकते हैं।

आप विपणन और जनसंपर्क का अध्ययन करके पर्याप्त अनुभव प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आप अपने फ्रीलान्सिंग के साथ आगे बढ़ते हैं।

ज्ञान प्राप्त करने के बाद, आप महसूस कर सकते हैं कि यह पर्याप्त है हालांकि, संभवतया क्लाइंट और नेटवर्किंग अवसरों को देखने के लिए आपको नवीनतम तकनीक और विपणन रुझानों के साथ रहना चाहिए।

जब आप फ्रीलान्सिंग नौकरी में होते हैं तो पोर्टफोलियो फिर से शुरू होने से ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। आपका पाठ्यक्रम जीवन संचार और रचनात्मक लेखन में मास्टर की डिग्री का दावा कर सकता है, लेकिन यदि आपके लेखन अप खराब होते हैं, तो किसी को आपकी नौकरी करने से पहले आपको धोखा दिया जाएगा। पहले लिखित लेखों को इकट्ठा, लेकिन वे महान होना चाहिए यदि व्याकरणिक त्रुटियां और गलत विचार हैं, तो इसे संशोधित करें यदि आपके पास कोई अप-अप नहीं है, तो एक लिखिए, और उन पर अपने संपूर्ण लेखन शस्त्रागार को समर्पित करें क्योंकि वे आपको किराए पर लेने के लिए क्लाइंट का आधार होंगे या नहीं।

शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार करने के बाद, अब आप संभावित ग्राहकों के नेटवर्क बना सकते हैं। कभी भी फोन या ई-मेल जांच करने में संकोच न करें, क्योंकि कोई भी शुरुआत फ्रीलांसर को नहीं खोल देगा। एक बार जब आप अपने घर-आधारित कार्यालय की भौतिक व्यवस्था सहित सब कुछ तय कर लेते हैं, तो आपको कंपनियों या पेशेवरों की तलाश करनी चाहिए, जिनके लिए आपकी कॉपीराइट सेवाओं की आवश्यकता हो सकती है कभी हार मत मानो। आप को कॉपी कीटिंग सेवाओं में सफल होने के लिए, आपको कई फ्रीलांस अवसरों का पीछा करना होगा जैसा कि आप कर सकते हैं। इंटरनेट इस्तेमाल करे। फ्रीलान्स तकनीकी अवसरों जैसे शब्दों को एन्कोड करके, आप वर्तमान नौकरी प्रस्तावों के लिए देख सकते हैं।

एक बार जब आप अपने संपर्कों का निर्माण पूरा कर लें, तो ग्राहकों के साथ संवाद करना शुरू करें। आपको एक कठिन बिक्री प्रस्ताव की आवश्यकता नहीं है बस एक संक्षिप्त आत्म परिचय और अपने फ्रीलांस व्यापार करें और उन्हें बताएं कि आप उनकी पीआर आवश्यकताओं के साथ उन्हें कैसे मदद कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि उन्हें संक्षिप्त रखें और प्रत्यक्ष हों फोन पर चिटैट बहुत अच्छा है अगर आप हवाई की यात्रा पर, चाची मैगी को बुला रहे हैं। अपने समय का सम्मान करें और उनके साथ ईमानदार रहें कल्पित कौशल के साथ नौकरी और शिल्प को कभी भी स्वीकार न करें जो आप वास्तव में नहीं हैं।

व्यवसाय में रहते हुए, लगातार अपने कौशल को सुधारना आप तकनीकी प्रशिक्षण ले सकते हैं या प्रतिलेखन के क्षेत्र में और आपके चुने हुए उत्पाद के क्षेत्र में ऑनलाइन लेख या ब्लॉग पढ़ सकते हैं। यदि आप एक फ्रीलान्स कॉपराइटर हैं तो अद्यतन रहने के लिए बहुत जरूरी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *